गांव में पैसे कैसे कमाए? – गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

Ganv Me Paise Kaise Kamaye: आज आर्टिकल में हम आपको गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। गांव में भी बहुत सारे बिजनेस है, जो आप शुरू कर सकते हैं।आपको पैसा कमाने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं है।

बढ़ती हुई बेरोजगारी की वजह से बहुत सारे लोग गांव छोड़कर शहर में कमाने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन आप चाहे तो अपने गांव में ही कई प्रकार के काम हैं, जो शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल के युवा यह जानना चाहते हैं कि क्या गांव में रहकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। बहुत सारे युवा होते हैं जिनको सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा पैसा कमाने के लिए शहर में जाना पड़ता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका हैं, जिनमें से कुछ तरीके तो ऐसे हैं कि आपको किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं होती है। पूरी जानकारी के लिए बिना एक भी लाइन छोड़ें Village Business Ideas आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

गांव में पैसे कैसे कमाए? - Ganv Me Paise Kaise Kamaye
Contents Hide
1. गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका – Ganv Me Paise Kaise Kamaye

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका – Ganv Me Paise Kaise Kamaye

गांव में रहकर आप किस प्रकार से Business कर सकते हैं और कौन-कौन से विकल्प आपके लिए उपलब्ध है इसके बारे में हम इस आर्टिकल में डिटेल में जानेंगे। मैं आज आपको इस आर्टिकल में 20 से भी ज्यादा ऐसे तरीके (गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका) बताऊंगा, जिनके माध्यम से आप गांव में भी बिजनेस कर सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के तरीकेमहीने की कमाई
खेती करके20 से 30 हजार रूपये
किराना स्टोर खोलकर1 से 1.5 लॉख रूपये
खाद और बीज की दुकान खोलकर80 से 90 हजार रूपये
बकरी पालन का बिजनेस35 से 40 हजार रूपये
डेयरी फार्म शुरू करना30 से 40 हजार रूपये
आटा चक्की का बिजनेस20 से 30 हजार रूपये
ठेकेदारी का बिजनेस10 से 20 हजार रूपये
हल्दी पाउडर का बिजनेस1 से 2 लॉख रूपये
नमकीन, कुरकुरे बनाने का बिजनेस50 हजार से 1लॉख रूपये
सिलाई कढ़ाई का बिजनेस20 से 25 हजार रुपये
कोचिंग सेंटर का बिजनेस1 से 2 लॉख रूपये
चाय, समोसे का बिजनेस20 से 50 रूपये रूपये
मोबाइल रिचार्ज करके5 से 15 हजार रूपये
अगरबत्ती बनाने का बिजनेस20 से 30 हजार रूपये
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस1 से 2 लॉख रूपये
मुर्गी पालन का बिजनेस30 से 40 हजार रूपये
टेंट हाउस का बिजनेस1 से 3 लॉख रूपये
मोबाइल रिपेयरिंग करके20 से 25 हजार रूपये
इलेक्ट्रिशियन का बिजनेस20 से 25 हजार रूपये
प्लंबिंग का बिजनेस2 से 3 लॉख रूपये
सैलून का बिजनेस20 से 25 हजार रूपये

#1. खेती करना – गांव में पैसे कमाने के तरीके

अगर आप गांव में रहते हैं और मैं आपको खेती के बारे में बता रहा हूं तो यह मेरी बेवकूफी कह सकते हैं। लेकिन आज भी गांव में खेती करके पैसा कमाना सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप गांव में रहते हैं और किसान परिवार के नागरिक हैं तो आपको पैसा कमाने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। आप मॉडर्न तरीके से खेती (Modern Agriculture) करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने खेतों में साग सब्जियां (Vegetables) उगा सकते हैं और इन्हें शहरों में अच्छी कीमत पर सप्लाई कर सकते हैं। बहुत सारी सब्जी ऐसी होती हैं जो एक बार लगाने के बाद आपको साल भर तक सब्जियां देती है और इसके लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत भी नहीं होती है। आप इन सब्जियों को उगा कर बहुत अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट – Paisa Kamane ki Website


#2. गांव में किराना स्टोर खोलना – Village Business Ideas

अगर आपके पास थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करने का पैसा है तो आप गांव में एक किराना बिजनेस खोल सकते हैं। गांव के अंदर किराना स्टोर की जरूरत हमेशा ही रहती है। ज्यादातर गांव से मार्केट बहुत दूर होता है ऐसे में उन्हें नजदीक में कोई दुकान मिल जाती है तो सामान खरीदने के लिए उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा।

अगर आप भी किसी ऐसे गांव में रहते हैं जहां पर लोगों को बाजार से सामान लाने के लिए कहीं दूर जाना पड़ता है तो आप उस गांव में एक किराना स्टोर शुरू कर सकते हैं। जहां पर आप गांव की जरूरत का सभी किराना का सामान रख सकते हैं। गांव में इस वजह से भी ज्यादातर लोग गरीब रह जाते हैं क्योंकि सब लोग मजदूरी पर विश्वास रखते हैं बिजनेस कोई नहीं करना चाहता है।

आप गांव से जब शहर में पैसा कमाने जाते हैं तो दूसरों के भरोसे जाते हैं। अगर कोई आपको काम देता है तभी आप पैसा कमा पाते हैं लेकिन आप खुद का बिजनेस करते हैं तो आप अपनी मर्जी से अपना बिजनेस चलाते हैं और जितना चाहे उतना कमा सकते हैं।


#3. खाद बीज भंडार की दुकान – गांव में पैसा कमाने का तरीका

गांव में ज्यादातर खेती की जाती है ऐसे में किसानों को बीज और खाद खरीदने के लिए दूर जाना पड़ता है। आप अपने गांव और आसपास के गांव के लिए एक खाद बीज भंडार खोल सकते हैं। आजकल सरकार भी कई प्रकार की योजनाएं चलाती है जहां पर युवाओं को खाद्य बीज भंडार खोलने के लिए Subsidy भी प्रदान करती है।

ज्यादातर खाद्य और बीज बोरी में अथवा बड़े पैकेट में आते हैं। ज्यादातर किसानों को थोड़ी मात्रा में खाद और बीज की जरूरत होती है जिसकी वजह से वह ज्यादा पैसा देकर भी खरीदते हैं। ऐसे में आपको दुगना फायदा हो जाता है। शुरुआत में अगर आपके पास खाद्य बीज खरीदने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में सामान खरीद सकते हैं और जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता है आप अपना स्टॉक बढ़ा सकते हैं।

अगर आप मन लगाकर खाद बीज भंडार की दुकान चलाते हैं तो निश्चित रूप से एक समय ऐसा आएगा जब गांव में भी आपका यह बिजनेस बहुत अच्छा चलने लगेगा। आसपास के किसानों में और गांव में आपकी अच्छी पहचान बन जाएगी। मान सम्मान के साथ आप अपना बिजनेस सही प्रकार से चला पाएंगे और अच्छी आमदनी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें – घर बैठे पैसे कैसे कमाए? – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye


#4. बकरी पालन का बिजनेस – गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

गांव में रहते हैं तो पशुपालन ज्यादातर किसान करते ही हैं। आप बकरी पालन करके हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। बहुत सारी राज्य सरकार आपको बकरी पालन करने के लिए कई प्रकार की आर्थिक मदद भी करती है। अगर आपके पास थोड़ा बहुत पैसा है जिससे आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार भी आपकी आर्थिक मदद करती है।

बकरी का दूध बाजार में बहुत ही महंगा बिकता है। 1 किलो दूध की कीमत लगभग ₹70 के आसपास होती है। अगर आप रोजाना 10 किलो दूध भी बेचते हैं तो आपकी ₹700 की कमाई रोजाना हो जाएगी। अगर आपके पास बकरियों की मात्रा 15 या 20 हो जाती है तो आप समझ सकते हैं कि आपकी रोजाना कमाई कितनी जा सकती है और महीने के आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

कुछ विशेष त्यौहार जैसे होली, बकरीद आदि के समय आप बकरे बेचकर बहुत अच्छी आमदनी कर सकते हैं। कई बार एक बकरा भी लाखों रुपए में बिक जाता है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि बकरी पालन में बहुत ज्यादा पैसा है और इसमें मेहनत भी उतनी नहीं होती है।


#5. गांव में डेयरी फार्म शुरू करना – Dairy Farming Business

गांव में ज्यादातर लोग गाय और भैंस का पालन जरूर करते हैं और उनका दूध भी बेचते हैं। आप भी चाहे तो अपना खुद का Dairy Farming Business गांव में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के अंदर बहुत ज्यादा पैसा है। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको गाय और भैंस का पालन करना होगा।

बहुत सारी राज्य सरकार गाय और भैंस खरीदने और डेयरी फार्म स्टार्ट करने के लिए आर्थिक मदद भी उपलब्ध करवाती है। अगर आपके पास थोड़ा बहुत पैसा है तो आप इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। सरकार से आर्थिक मदद मिलने पर आपका बिजनेस और बड़ा बन जाएगा

बहुत सारी कंपनी ऐसी होती हैं जो डेयरी फार्म से सीधे ही दूध खरीदते हैं, जिससे दूध बेचने के लिए भी आपको कहीं जाना नहीं पड़ता है। दूध के अलावा आप छाछ, दही, घी आदि बेचकर भी बहुत अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Content Writing से पैसे कैसे कमाए – 11 आसान तरीके से रोज ₹850 कमाए


#6. गांव में आटा चक्की का बिजनेस

हर गांव के अंदर एक आटा चक्की की जरूरत हमेशा रहती है। आटा पीसने के लिए लोगों को दूर नहीं जाना पड़े इसके लिए वह नजदीक में ही आटा चक्की की तलाश करते हैं। ऐसे गांव जिसमें 12 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली उपलब्ध रहती है वहां पर आटा चक्की लगाना एक फायदे का बिजनेस है।

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती है। अगर आपके पास 30 से ₹40000 हैं तो भी आप बहुत ही अच्छा आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना होता है और जिंदगी भर आप इससे कमा कर खा सकते हैं।

बाजार में अगर आप आटा चक्की लेने जाएंगे तो छोटी आटा चक्की आपको मात्र ₹15000 से लेकर ₹20000 की प्राइस पर मिल जाती है। अगर आप इसे थोड़ी बड़ी आटा चक्की लेना चाहते हैं तो आपको ₹25000 से लेकर ₹50000 तक का खर्चा करना होगा।

आप रोजाना 2 बोरी अनाज भी पिसते हैं तो बाजार में चल रहे प्राइस के हिसाब से आपकी रोजाना इनकम ₹500 से ज्यादा की हो जाती है और गांव में आपको रोजाना चार से पांच बोरी पीसने के लिए मिल जाती है।

यह भी पढ़ें – [Free] गेम खेलो पैसा जीतो | Game khelo paisa Jeeto – असली पैसे जीतिए


#7. ठेकेदारी का बिजनेस – Contracting Business

गांव में अथवा आसपास के क्षेत्रों में और कभी-कभी शहरों में भी जब मालिक को कोई काम करवाना होता है तो वह एक एक मजदूर से कांटेक्ट करने की जगह पर सीधा ठेकेदार से कांटेक्ट करता है। ठेकेदार का काम होता है कि वह किसी भी काम के लिए मजदूरों को इकट्ठा करें और उनसे काम करवाएं। मालिक पेमेंट सीधा ठेकेदार को करता है और ठेकेदार अपना हिस्सा रखने के बाद मजदूरों को पेमेंट करता है।

एक बिजनेस की सबसे अच्छी बात यही है इसमें ठेकेदार को ज्यादा काम नहीं करना होता है और वह सबसे बड़ा मुनाफा कमाता है। ठेकेदार जब भी कोई काम उठाता है तो वह उसकी रकम मालिक के साथ पहले ही तय कर लेता है और फिर कम राशि पर मजदूरों से काम करवाता है। ठेकेदार शारीरिक मेहनत करने की जगह दिमाग लगाकर पैसे कमाते हैं।

इस काम की सबसे अच्छी बात यही है कि ठेकेदार को ₹1 का भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। इस काम को कभी भी कहीं से भी शुरू किया जा सकता है लेकिन इसमें आपको थोड़ा सावधानी भी रखना होता है। क्योंकि मालिक ने अगर आपको पैसे नहीं दिए तो भी आपको मजदूरों को अपनी जेब से पैसा देना होता है इसलिए इस काम में आपको थोड़ा सोच समझ कर ही उतरना होता है।

इस काम के अंदर आपको कई प्रकार के ठेके मिल जाते हैं जैसे मकान बनाने का, रोड बनाने का, खाना बनाने का, कई प्रकार के सरकारी कामों का ठेका, बिजली के काम से संबंधित ठेका, रेलवे के काम से संबंधित ठेका आदि। समय के साथ जब आपके पहचान बहुत ज्यादा हो जाती है तो आप कई प्रकार के सरकारी कॉन्ट्रैक्ट भी उठा सकते हैं जिनमें बहुत ज्यादा पैसा होता है।

यह भी पढ़ें – BEST Paisa Kamane Wala App – रियल पैसे कमाने वाला ऐप


#8. हल्दी पाउडर का बिजनेस – Gaon me kon sa business kare 

खाना बनाने के लिए जो आप हल्दी का उपयोग करते हैं सामान्य तौर पर दुकान से ₹20 से ₹50 के पैकेट में खरीद कर लाते हैं। बहुत सारे लोग इस प्रकार के हल्दी पाउडर का पैकेट बनाने का बिजनेस करते हैं। इसके लिए आपको हल्दी पाउडर को घूम कर बेचने की भी जरूरत नहीं होती है और ना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।

इस बिजनेस के अंदर आपको शुरुआत में 500 से 1000 रुपए की कच्ची हल्दी खरीदनी होती है। जिसे उबालकर सुखा लेना है। उसके बाद आपको इसे मसाला पीसने वाली चक्की पर पैसा लेना है और इसे छोटे-छोटे पैकेट में भरकर अलग-अलग दुकानदारों से संपर्क करके उन्हें बेच देना है।

शुरुआत में इस बिजनेस के अंदर हो सकता है कि प्रत्येक दुकान तक आपको खुद हल्दी के पैकेट की सप्लाई करनी पड़े। लेकिन जैसे जैसे आपकी मार्केट में पहचान बन जाएगी आप इसमें एक बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


#9. नमकीन और कुरकुरे बनाने का बिजनेस – Snacks and Crisps Making Business

नमकीन और कुरकुरे बनाने का बिजनेस गांव और शहर दोनों में ही बहुत अच्छा चलता है। नमकीन और कुरकुरे बनाने के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। हल्दी पाउडर हो, मिर्च पाउडर हो ऐसी चीजें लोग दिन में सिर्फ एक बार उपयोग में लेते हैं। लेकिन कुरकुरे खाने का ऐसा आइटम है जो बच्चे बड़े सभी दिन भर खाते रहते हैं इसकी वजह से यह बिजनेस हमेशा हिट है।

नमकीन और कुरकुरे बनाना सीखना बहुत आसान है। आपको इंटरनेट पर कई प्रकार के वीडियो मिल जाएंगे जिसमें आपको यह बहुत आसानी से सिखाया जाएगा। अगर आपके गांव में कोई यह बनाना जानता है तो आप उससे भी सीख सकते हैं। आपको कुरकुरे को पैकिंग करने का सामान खरीदना होगा और उसके बाद अपने नजदीकी दुकान शहर की दुकानों आदि तक माल पहुंचा सकते हैं।

जैसे-जैसे मार्केट में आपकी पहचान बनेगी आप इस बिजनेस में अच्छी पकड़ बनाते जाएंगे। शुरुआत में हो सकता है कि आपको थोड़ा कम मुनाफा हो लेकिन धीरे-धीरे जब आप बिजनेस को सीख जाएंगे तो बहुत अच्छा मुनाफा कमाएंगे।

यह भी पढ़ें – Google से पैसे कैसे कमाए? ₹7500 रोज कमाएं – (100% फ्री घर बैठे)


#10. गांव में सिलाई कढ़ाई का बिजनेस – Sewing and Tailor Business

ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी क्षेत्र लोग अच्छे और सुंदर कपड़े पहनना हमेशा ही पसंद करते हैं। आजकल के फैशन ट्रेंड को सभी लोग फॉलो करते हैं। गांव में भी स्टाइलिश कपड़े अब बहुत ज्यादा पहना जाने लगा है। आजकल के लड़के और लड़कियां अच्छे और सुंदर कपड़े पहनते हैं जिसके लिए उन्हें एक अच्छे सिलाई और कढ़ाई करने वाले व्यक्ति की जरूरत होती है।

अगर आपके गांव में कोई दर्जी नहीं है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। गांव के अंदर सिलाई कढ़ाई का बिजनेस शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं होती है।

महिलाओं के लिए कढ़ाई का काम और सिलाई का काम करना बहुत आसान होता है। इससे उन्हें घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ता और घर में ही उन्हें काम करने का मौका मिल जाता है।

यह भी पढ़ें – Blogging से पैसे कैसे कमाए? – Blogging se paise kaise kamaye


#11. गांव में कोचिंग सेंटर का बिजनेस करना – Coaching Center Business

अगर आप एक अच्छे पढ़े लिखे व्यक्ति हैं और बेरोजगार हैं तो अपने गांव में ही कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं। आजकल के समय में शहर के अलावा गांव में भी कोचिंग सेंटर की शुरुआत हो चुकी है। छोटे बच्चों से लेकर दसवीं बोर्ड के बच्चे 12वीं बोर्ड के बच्चों को पढ़ाने के लिए कोचिंग सेंटर की जरूरत पड़ती है। माता-पिता भी अपने बच्चों को अक्सर ही कोचिंग सेंटर भेजना पसंद करते हैं।

अगर आपके पास किसी एक सब्जेक्ट में बहुत अच्छी नॉलेज है तो आप उस सब्जेक्ट की कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास थोड़ी मात्रा में भी स्टूडेंट्स आएंगे तो 20 से ₹30000 हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आपका आप कोचिंग सेंटर पॉपुलर हो जाता है तो यहां पर आपकी इनकम बढ़ जाएगी। आप अपने कोचिंग सेंटर में दूसरे टीचर पर रखकर यह बिजनेस चला सकते हैं।


#12. गांव में चाय समोसे का बिजनेस (गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका)

चाय एक ऐसा पेय है जो भारत की लगभग 95% जनता रोज सुबह उठते ही पीती है। अगर आपके गांव में पहले से ही कोई चाय समोसे का बिजनेस नहीं करता है तो आपके पास यह शुरू करने का सुनहरा अवसर है। आप गांव में ही एक छोटा सा चाय समोसे का स्टाल लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

चाय के बिजनेस में कितनी ताकत है यह आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी कभी चाय बेचने का काम करते थे और आज देश को संभाल रहे हैं। आपने MBA Chaiwala का नाम तो जरूर सुना होगा जिन्होंने सिर्फ चाय बेचकर करोड़ों रुपए का बिजनेस शुरू कर दिया।

चाय समोसे बेचकर बहुत सारे लोग अब तक करोड़पति बन चुके हैं तो आपको भी देरी करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि चाय समोसे का बिजनेस है ऐसा है आप इसे कहीं पर भी शुरू करेंगे वहीं से यह आपको इनकम देना शुरू कर देता है और यह बिजनेस तेजी से तरक्की करता है।


#13. मोबाइल रिचार्ज की दुकान शुरू करके – Mobile Recharge Business

अगर आप गांव में रहकर कोई टेक्निकल तो डिजिटल कार्य करना चाहते हैं तो इस में भी काफी पैसा है। गांव में आज भी लोग डिजिटल माध्यम से पैसे का लेनदेन कम करते हैं। जब भी उन्हें मोबाइल में रिचार्ज की जरूरत होती है वह दुकान पर जाकर ही रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं।

आप अपने गांव में रिचार्ज करने की दुकान ओपन कर सकते हैं। जब भी किसी को मोबाइल अथवा डीटीएच का रिचार्ज करवाना होगा वह आपसे रिचार्ज करवाएगा।

आप इस दुकान पर मनी ट्रांसफर, छोटे-मोटे इलेक्ट्रिक डिवाइस, मोबाइल से संबंधित एसेसरीज, स्टेशनरी का सामान आदि रख सकते हैं। इसके अलावा आप फोटो कॉपी करने की मशीन, अर्जेंट पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का बिजनेस भी इसी दुकान में सेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Kajal Contact app से पैसे कैसे कमाए?


#14. गांव में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

गांव हो अथवा शहर हो लोग पूजा पाठ करना जरूर पसंद करते हैं। पूजा पाठ में अगरबत्ती एक महत्वपूर्ण सामग्री होती है। आप इस बिजनेस को गांव में बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होती है। अगरबत्ती बनाने की मशीन आपको 15 से ₹20000 में आसानी से मिल जाती है।

एक बार जवाब गांव में इस बिजनेस को शुरू कर देंगे तो अगरबत्ती बनाकर आप अपनी नजदीकी दुकानदारों और सीधे ही ग्राहकों को भी बेच सकते हैं।


#15. गांव में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करना – Beauty Parlour in Village

ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो यहां पर कॉस्मेटिक आइटम की बिक्री बहुत ज्यादा होती है। अगर आप किसी गांव में कॉस्मेटिक आइटम के साथ ब्यूटी पार्लर का बिजनेस भी शुरू करते हैं तो बहुत अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। इससे आप आसानी से हर महीने ₹20000 से ₹30000 तक कमा सकते हैं।

शादी-ब्याह के सीजन में दूल्हा दुल्हन का मेकअप करने के लिए 10000 से ₹20000 तक चार्ज किया जाता है। अगर आप यह बिजनेस गांव में करते हैं तो ऐसे सीजन में आप आसानी से लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं है। अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम आता है और कॉस्मेटिक की समझ अच्छी है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


#16. गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस – Poulty Farming in Village

गांव में आज भी बहुत सारे लोग मुर्गी पालन करना पसंद करते हैं लेकिन ज्यादातर है इसे बिजनेस के रूप में नहीं करते हैं। आप चाहे तो गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसकी वजह से लाखों रुपए की कमाई शुरू होती है। बहुत सारी राज्य सरकार फार्मिंग सब्सिडी योजना चलाती हैं जहां पर आपको मुर्गी फार्म खोलने के लिए बहुत अच्छा आर्थिक मदद मिल जाता है।

एक अच्छे स्तर पर अगर आप मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसमें 1 से ₹200000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। शुरुआत में आप चूजे खरीद सकते हैं और उनका पालन करके धीरे-धीरे अपने बड़ा कर सकते हैं।

जब मुर्गी पालन का बिजनेस बढ़ता है तो यह लाखों रुपए की कमाई आपको हर महीने दे सकता है। आप अंडे बेचकर मुर्गियां बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Reward Squad App से पैसे कैसे कमाए?


#17. गांव में टेंट हाउस का बिजनेस करना – गांव में चलने वाला बिजनेस

टेंट हाउस का बिजनेस गांव और शहर दोनों में ही बहुत अच्छा चलता है। गांव में आज भी लोग टेंट हाउस का उपयोग करना पसंद करते हैं। शादी ब्याह के सीजन में तो टेंट हाउस का बिजनेस बहुत ज्यादा तरक्की पर रहता है और इसके लिए उन्हें मनचाही रकम भी मिलती है।

अगर आपके पास टेंट हाउस है तो आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। एक बार जब आपका कोई टेंट हाउस बुकिंग करता है तो उसके लिए 15000 से ₹20000 कई बार उससे ज्यादा की राशि भी खर्च करता है।

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक बार इन्वेस्टमेंट करना होता है। इसके लिए आपको टेंट हाउस का पूरा सामान खरीदना होता है। उसके बिजनेस में आपको कुछ लेबर भी अपने साथ रखनी पड़ती है। समय के साथ आपका यह बिजनेस करने लगता है। आसपास के क्षेत्रों में अच्छी पहचान होने पर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


#18. गांव में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान – Mobile Repairing Business

गांव अथवा शहर मोबाइल सभी उपयोग करते हैं। शहरों में तो थोड़ी थोड़ी दूरी पर ही आपको मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान मिल जाएगी लेकिन गांव में यह मिल पाना मुश्किल होता है। अगर आपके गांव की जनसंख्या अच्छी है तो आप वहां पर मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते हैं। जहां पर आप अन्य प्रकार की सर्विस भी उपलब्ध करवा सकते हैं।

गांव में जब मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान उपलब्ध हो जाएगी तो कोई भी अपना मोबाइल सुधरवाने के लिए शहर जाना पसंद नहीं करेगा। यह बिजनेस करके आप रोजाना 500 से 1000 रुपए तक का बिजनेस कर सकते हैं।

गांव में जब मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान मिल जाएगी तो गांव वालों का समय बचेगा जिसके लिए वह आपको ज्यादा पैसा देकर भी अपना मोबाइल रिपेयर करवाएंगे।


#19. गांव में CSC सेंटर खोलना – गांव में पैसे कमाने के तरीके

आप ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। जहां पर आप काम वालों को कई प्रकार की सरकारी सर्विस उपलब्ध करवाएंगे। कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। इसके लिए आपको एक परीक्षा पास करके रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को पूरी करना होता है।

कॉमन सर्विस सेंटर पर आप वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल साथ ही अन्य कई प्रकार की सर्विस उपलब्ध करवा सकते हैं। नया गैस सिलेंडर लेना हो या फिर टिकट बुक करवाना हो सभी सर्विस यहां पर मिल जाती हैं। इसकी वजह से आपकी इनकम बहुत अच्छी हो सकती है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। साथ ही आपको सरकारी सेवाओं के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको CSC Center का काम पसंद है तो आप यह खोलकर हर महीने अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।


#20. गांव में इलेक्ट्रिशियन का बिजनेस – Electrician Business in Village

अगर आपको इलेक्ट्रिसिटी का पूरा काम आता है और आप एक अच्छे इलेक्ट्रीशियन है तो गांव में रह कर भी अपना बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी ठेकेदार से भी कांटेक्ट रख सकते हैं या फिर आसपास जब भी कोई बिल्डिंग अथवा मकान का निर्माण कार्य होता है तो वहां पर आप इलेक्ट्रिक फिटिंग का पूरा कार्य ठेके पर ले सकते हैं।

इसके साथ ही गांव में जब भी किसी को इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित कोई भी कार्य करवाना होगा तो वह आपसे ही संपर्क करेगा। आप इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित दुकान भी ओपन कर सकते हैं। अगर आप अच्छा काम करेंगे तो आसपास के एरिया में आपका नाम हो जाएगा और धीरे-धीरे लोग इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित सभी प्रकार के काम के लिए आप से ही संपर्क करेंगे।

इलेक्ट्रिशियन का काम शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। अगर आपने इलेक्ट्रीशियन से आईटीआई का कोर्स किया हुआ है। यह किसी अन्य प्रकार का इलेक्ट्रिशियन का कोर्स किया हुआ है तो आप आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जितना अच्छा आपका नॉलेज होगा उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी।


#21. गांव में प्लंबिंग का बिजनेस – गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव के अंदर भी घरों में पाइप फिटिंग लोग जरूर करवाते हैं। जब भी कोई नया घर बनता है तो रसोई में बाथरूम अथवा शौचालय में पाइप फिटिंग करवाना पसंद करते हैं। इसके लिए उन्हें एक प्लंबर की जरूरत होती है। अगर आप प्लंबिंग का काम सीख लेते हैं तो आप अपने गांव में ही बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मार्केट में जितने भी प्लंबर होते हैं ज्यादातर हमेशा बिजी रहते हैं। उनको कहीं ना कहीं से हमेशा काम मिल जाता है। अगर आपको किसी बड़ी बिल्डिंग का प्लंबिंग का ठेका मिल जाता है तो आपको एक साथ कई महीनों और कई बार साल भर तक का काम मिल जाता है। प्लंबिंग के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा पैसा है ऐसे में आप प्लंबिंग सीख सकते हैं और यह बिजनेस गांव में ही शुरू कर सकते हैं।


#22. गांव में हेयर सैलून का बिजनेस – Hair Saloon Business in Village

गांव के अंदर आप हेयर सैलून ओपन कर सकते हैं। ज्यादातर गांव में हेयर सैलून उपलब्ध नहीं होता है ऐसे में वह आसपास के मार्केट में अपनी हेयर कटिंग के लिए जाते हैं। अगर आप उनको गांव में ही हेयर सैलून उपलब्ध करवा देंगे तो वह आपके पास ही आएंगे।

हेयर सैलून के बिजनेस में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं होता है। अगर आपके पास 30000 से ₹50000 हैं तो आप एक हेयर सैलून का सेटअप लगा सकते हैं जिसे आप बाद में धीरे-धीरे बढ़ाकर सकते हैं।


ऑनलाइन गांव में घर बैठे पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके हैं?

  • डिजिटल मार्केटिंग
  • शार्ट विडियो मेकिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट
  • टेलीग्राम चैनल बनाकर
  • गूगल के जरिये
  • ऑनलाइन रेसेल्लिंग
  • Email Marketing
  • ब्लॉग्गिंग करके
  • अपनी इबुक सेल करके
  • शेयर मार्केट से
  • Trading
  • ऑनलाइन सेलर बनकर
  • ड्रापशिपिंग व्यापार
  • ऑनलाइन सर्वे फिलिंग
  • Content Writing

FAQ (गांव में पैसे कैसे कमाए)

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

उत्तर – दोस्तों, वैसे तो सभी बिजनेस अच्छी ही है, पर इनमे से गाँव में चलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस मछली पालन का हैं।

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – अगर आप गांव में घर बैठे पैसे कमाना चाहते है, तो आप Blogging, Affiliate marketing, YouTube, Trading आदि से पैसे कमा सकते है।

गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर – दोस्तों गांव में बहुत सारे बिस्णुस्से कर सकते है जैसे मसाले का बिज़नेस, पेपर बैग का बिज़नेस, अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस, मसाले का बिज़नेस आदि।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

उत्तर – वैसे तो सभी बिजनेस अच्छी ही है, पर इनमे से सबसे अच्छा बिजनेस मछली पालन का हैं, क्योंकि इस बिजनेस में बहुत ज्यादा पैसा है।

Conclusion

गांव में रहने वाले सभी युवाओं का हम तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ा है। अगर आप भी गांव में रहते हैं तो इस गांव में पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।

गांव में रहकर भी आप बहुत ही अच्छा खुद का रोजगार कर सकते हैं। हमने आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक आर्टिकल (गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका) में बताया है।

उम्मीद करता हूं कि आज मैंने जो Ganv Me Paise Kaise Kamaye (घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए) इसकी जानकारी यहां पर दी है, वो आपको बेहद पसंद आई होगी। इसी प्रकार की जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

2 thoughts on “गांव में पैसे कैसे कमाए? – गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका”

Leave a Comment